उत्तर-प्रदेश

भीषण गर्मी में कठिन प्रशिक्षण ले रहीं राष्ट्र सेविका समिति की बहनें

  • लखनऊ में चल रहा राष्ट्र सेविका समिति का प्रारम्भिक वर्ग

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के सेक्टर क्यू अलीगंज स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में राष्ट्र सेविका समिति का प्रारम्भिक वर्ग चल रहा है। भीषण गर्मी में वर्ग में रहकर राष्ट्र सेविका समिति की बहनें कठोर परिश्रम कर प्रशिक्षण ग्रहण कर रही हैं।

वर्ग आवासीय है। परिसर से बाहर जाने की अनुमति किसी को नहीं है। प्रतिदिन प्रात: दो घंटे और सायंकाल दो घंटे मैदान में कठिन शारीरिक प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके अलावा दिन में बौद्धिक वर्ग, बौद्धिक चर्चा और अभ्यास कालांस होते हैं। वर्ग में बहनों को भी अपना विषय रखने का अवसर मिलता है।

वर्ग में अवध प्रान्त के तीन विभाग लखनऊ, रायबरेली और उन्नाव की बहनों का प्रतिनिधित्व है। वर्ग में लगभग 300 बहनें प्रशिक्षण ग्रहण कर रही हैं।

अवध प्रान्त की प्रान्त कार्यवाहिका यशोधरा आर्य ने कहा कि राष्ट्र के सर्वांगीण विकास का आधार प्रशिक्षित व आदर्श कार्यकर्ता होते हैं। उनके शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास से ही परिवार, समाज व राष्ट्र का उत्थान संभव है।

उत्तर पूर्व क्षेत्र की क्षेत्र प्रचारिका शशी दीदी, अवध प्रांत संचालिका रत्नम चन्द्रा, अवध प्रांत कार्यवाहिका यशोधरा आर्य और वर्गाधिकारी मधु की उपस्थिति में वर्ग का संचालन हो रहा है।

नारी शक्ति का जागरण करते हुए उस शक्ति को संघटित कर उसे राष्ट्र निर्माण कार्य में लगाने के ध्येय को सामने रखकर राष्ट्र सेविका समिति काम कर रही है।

अवध प्रांत कार्यवाहिका यशोधरा आर्य ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि राष्ट्र सेविका समिति के प्रशिक्षण वर्गों के माध्यम से व्यक्तिगत, शारीरिक, मानसिक और आत्मिक कुशलताओं का विकास होता है। हम बहनों को सिखाते हैं कि हमारा व्यक्तित्व केवल हमारे लिए नहीं अपितु परिवार, समाज, राष्ट्र एवं विश्व के लिए भी है।

Lahar Ujala

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button