उत्तर-प्रदेश

योगी सरकार-2 देगी महिला एथलीटों को पांच लाख तक की वित्तीय सहायता

लखनऊ: यूपी में महिला खिलाडियों को प्रोत्साहित करने के लिए इंटरनेशनल लेवल पर उनकी खेल प्रतिभा को आगे लाने के लिए योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में 500 करोड़ रूपये की लागटी से स्टेट टैलेंट सर्च एंड डेवलपमेंट स्कीम‘ शुरू करेगी. सीएम ऑफिस की तरफ से रविवार को दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत महिलाओं में छिपी खेल प्रतिभा की खोज कर उसमें निखार लाया जाएगा. इसके लिए योजना के तहत चुनी गई महिला एथलीट्स को 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.

महिला एथलीट्स को दी जाएगी 5 लाख की सहायता

योगी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में महिला खिलाड़ियों को आर्थिक सहायता प्रदान करते हुए 19 जनपदों में 16 विभिन्न खेलों के प्रशक्षिण के लिए 890 खिला‍ड़ि‍यों को तमाम तरह की मदद कर प्रोत्साहित किया गया था. इसके लिए इन खिलाड़ियों को 44 छात्रावास की व्‍यवस्‍था करने के अलावा 21वें कामनवेल्‍थ गेम्‍स में पदक जीतने वाले 18 खिलाड़ि‍यों को पुरस्‍कार स्‍वरूप 2.60 करोड़ रुपये प्रदान किए गए थे। इसके अलावा 18वें एशियन गेम्‍स में पदक विजेता 46 खिलाड़ि‍यों को 3.90 करोड़ रुपये सरकार की ओर से प्रोत्साहन के तौर पर दिए गए.

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने दलील दी कि योगी सरकार की इस कवायद का मकसद महिलाओं के लिए व्यापक पैमाने पर सकारात्‍म‍क बदलावों की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाना है. इसके तहत ‘खेलो इंडिया अभियान’ के तहत प्रदेश में केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों से 37 नए स्‍टेडियम बनाए जा रहे हैं. इससे युवाओं की खेल प्रतिभाओं को निखारने में प्रोत्‍साहन मिल सकेगा.

खेल किट की बढाई गई राशि

खेलो इंडिया अभियान के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में खेल से जुड़ी ढांचागत सुविधाओं का सृजन किया जा रहा है. ‘खूब खेलो, खूब पढ़ो’ पखवाड़े के दौरान प्रदेश में 186 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. खिलाड़ियों को ‘खेल किट’ देने के लिए दी जाने वाली 1000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 2500 रुपये किया गया है. इसके तहत प्रदेश के 18 खिलाड़‍ियों को 55.98 लाख रुपये की राशि दी गई. मेरठ में ‘स्पोर्ट यूनिवर्सिटी’ की स्थापना, प्रदेश के खिलाड़ियों की प्रतिभा को उचित मंच देने की दिशा में सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है.

Lahar Ujala

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button