उत्तर-प्रदेश

वाराणसी की आठों सीटों पर बीजेपी और सहयोगियों की जीत, भगवामय हुई काशी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय जिले वाराणसी की आठ विधानसभा सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की. बीजेपी को यहां पर बड़ी जीत मिली है और पीएम मोदी के रोड शो ने बड़ा किया है. फिलहाल काशी भगवामय हो गई है. योगी सरकार के कैबिनेट राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल ने सिटी नॉर्थ विधानसभा सीट पर जीत की हैट्रिक लगाई है. वहीं दक्षिणी सीट पर मुकाबला देखा गया लेकिन इस सीट पर राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने पिछले तीन राउंड में चुनाव परिणाम बदल दिया और जीत दर्ज की. वहीं बीजेपी से अगर हो कर समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाले सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर के बेटे अरविंद राजभर को हार का मुंह देखना पड़ रहा है. गौरतलब है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में भी सभी सीटें बीजेपी ने ही जीती थी.

असल में इस बार मुकाबला बड़ा माना जा रहा था. क्योंकि राज्य में बीजेपी की सरकार थी और विरोध सरकार को घेरने में पीछे नहीं थे. वहीं 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सुभासपा के साथ गठबंधन किया था. जिसके कारण पूर्वोंचल की कई सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी. वहीं इस बार चुनाव में चुनाव परिणाम में सभी सीटों पर बीजेपी और एसपी के बीच मुकाबला था. जबकि पिंडरा सीट पर ही बीजेपी की बीएसपी के साथ लड़ाई दिख रही थी. लेकिन पिंडरा सीट पर अवधेश सिंह ने इस सीट पर जीत दर्ज की है और बीएसपी प्रत्याशी दूसरे नंबर पर रहे.

कैबिनेट मंत्री ने सुभासपा अध्यक्ष के बेटे को हराया

वहीं कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने सुभासपा के अरविंद राजभर को हरा दिया है. इस बार रोहिणी सीट बीजेपी गठबंधन के तहत अपना दल (एस) को मिली थी और अपना दल के डॉ सुनील पटेल ने अपना दल (कामेरावादी) के अभय पटेल को हराया है. जबकि अजरा सीट पर बीजेपी के त्रिभुवन राम ने एसपी के सुनील सोनकर को हराकर जीत दर्ज की है.

कैंट में बनाया गया रिकॉर्ड

इस बार वाराणसी की कैंट सीट बीजेपी प्रत्याशी सौरभ श्रीवास्तव ने दो रिकॉर्ड बनाए हैं. उन्हें सर्वाधिक 1 लाख 47 हजार 253 वोट मिले और उन्होंने इस बार चुनाव में सबसे बड़े अंतर से अपने प्रत्याशी को शिकस्त दी है.

वाराणसी जिले की आठ विधानसभा सीटों के नतीजे

  1. पिंडरा सीट पर बीजेपी के अवधेश कुमार सिंह को जीत मिली है.
  2. शिवपुर सीट पर बीजेपी के ही अनिल राजभर को जीत मिली है. इस सीट पर उनका मुकाबला सुभासपा के अरविंद राजभर के साथ था.
  3. रोहनिया सीट पर बीजेपी गठबंधन अपना दल के सुनील पटेल को बड़ी जीत मिली है.
  4. वाराणसी उत्तर सीट पर बीजेपी के रविंद्र जायसवाल 40776 वोटों के साथ जीत दर्ज की है और इस सीट पर उनका मुकाबला एसपी के अशफाक के साथ था.
  5.  वाराणसी दक्षिण सीट पर बीजेपी के नीलकंठ तिवारी 10722 वोटों से जीते हैं. वह योगी सरकार में मंत्री हैं.
  6.  वाराणसी कैंट सीट में बीजेपी के सौरभ श्रीवास्तव 86844 वोटों के साथ जीत गए हैं.
  7.  सेवापुरी सीट पर बीजेपी के नीलरतन सिंह ने एसपी के सुरेंद्र सिंह पटेल 22531 वोटों के साथ हराया है.
  8. अजगरा सीट पर बीजेपी के त्रिभुवन राम ने 9160 वोटों से जीत दर्ज की है.
Lahar Ujala

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button