उत्तर-प्रदेश

कन्नौज में चकराए IT विभाग के अफसरों के सिर, पूरे इलाके को बना दिया था परफ्यूम की फैक्ट्री

उत्तर प्रदेश के कानपुर में आयकर टीम (IT Team) ने परफ्यूम कारोबारी पीयूष जैन के परिसर से भारी मात्रा पैसा, सोना और चांदी भी बरामद की गई थी. जिसके बाद परफ्यूम कारोबार से जुड़ी दो अन्य कन्नौज फर्मों पर भी छापेमारी की गई. शनिवार को परफ्यूम कारोबारी मलिक मियां की फर्म एस मोहम्मद अयूब एंड मोहम्मद याकूब परफ्यूमर्स से आयकर विभाग को पैसा मिला और नोट गिनने के लिए मशीनों के साथ बैंककर्मियों को बुलाया गया. वहीं सूटकेस में नोट भरने के बाद आयकर टीम ने इसे शहर के सरायमीरा स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में जमा कराया.

अगर बात एस मोहम्मद अयूब और मोहम्मद याकूब परफ्यूमर्स की करें तो दुनिया में मशहूर परफ्यूम का कारोबार एक घर से चलता है. यह फर्म कन्नौज की गलियों के बीच में एक घर में चलती है और इसमें पूरा शहर बसा है. इस छोटे से मकान के साथ 50 से अधिक अलग-अलग घर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और वहां जाने के लिए रास्ता भी काफी सकरहा है. इसे भूल भुलैया करा जा सकता है और एक बार घर में घुसने के बाद वहां से वापस आना मुश्किल होता है. हालांकि घर में लिफ्ट लगी है. लेकिन इस बात पर आश्चर्य होता है कि दुनिया की प्रसिद्ध इस कंपनी इस इलाके से अपना कारोबार चला रही है.

100 साल से पुराना है घर

हिंदुस्तान में छपी खबर के मुताबिक फर्म के रजिस्ट्रेशन के समय मकान बनाया गया था और उसी में परफ्यूम बनाने का काम शुरू किया गया था. इसके बाद इसमें विस्तार किया गया. वहीं परफ्यूम का कारोबार विदेशों में फैल गया और फैमिली डिवीजन में परिवार के सभी लोगों ने अपनी अलग फर्म बनाई.

कन्नौज में 125 साल पुराना है फर्म का रजिस्ट्रेशन

फिलहाल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कन्नौज के मंडई और पंसारियान मुहल्ले में मलिक मियां की फर्म एस मोहम्मद अयूब और मोहम्मद याकूब परफ्यूमर्स है और इस फर्म का रजिस्ट्रेशन 125 साल पहले 1896 में किया गया था. बताया जा रहा है कि परफ्यूम का कारोबार उससे पहले से भी चल रहा है. इसकी शुरुआत मलिक मियां के परबाबा ने की थी और 100 साल पहले फर्म को 1896 में रजिस्टर्ड कराया गया था और इसका नाम किया गया, जिसका नाम एस मोहम्मद अय्यूब और मोहम्मद याकूब परफ्यूमर्स रखा गया था.

Lahar Ujala

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button