राष्ट्र-राज्य

‘कश्मीरी पंडितों के पलायन के लिए पाकिस्तान और आतंकवाद जिम्मेदार’, जम्मू में बोले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद

जम्मू में दो दिन के दौरे पर पहुंचे वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, मेरा मानना ​​है कि महात्मा गांधी सबसे बड़े हिंदू और धर्मनिरपेक्ष थे. जम्मू-कश्मीर में जो हुआ उसके लिए पाकिस्तान और आतंकवाद जिम्मेदार हैं, इसने सभी हिंदुओं, कश्मीरी पंडितों, कश्मीरी मुसलमानों, डोगराओं को प्रभावित किया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद कल प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे थे. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने जम्मू के एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया. इस मौके पर पूर्व मंत्री वकार रसूल, मनोहर लाल, गारू राम, ठाकुर जय सिंह, गौरव अनिल चोपड़ा, जम्मू बार एसोसिएशन के प्रधान एमके भारद्वाज सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे.

‘किसी भी पार्टी को नहीं करूंगा माफ’

राजनीतिक दल धर्म, जाति और अन्य चीजों के आधार पर 24×7 विभाजन पैदा कर सकते हैं. मैं किसी भी पार्टी को माफ नहीं कर रहा हूं, मेरी नागरिक समाज को साथ रहना चाहिए. जाति, धर्म की परवाह किए बिना सभी को न्याय मिलना चाहिए.आजाद ने पार्टी नेताओं को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां तेज करने पर जोर दिया है. आजाद ने पिछले कुछ समय से जम्मू कश्मीर में अपनी सक्रियता बढ़ाई है. इसमें वह विभिन्न जिलों में पहुंचकर लोगों की बात सुनने के साथ उन्हें अपने साथ जोड़ने का काम कर रहे हैं.

कांग्रेस में बैठकों के दौर के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी. करीब डेढ़ घंटे से अधिक चली बैठक में पार्टी को आगामी चुनाव में पार्टी को कैसे मजबूत करना है इसपर चर्चा हुई.

क्या बोले आजाद

पार्टी नेतृत्व पर उठ रहे सवालों पर गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि, कौन पार्टी का अध्यक्ष बनेगा वो उस वक्त तय किया जाएगा जब उसके चुनाव होंगे, इसका फैसला कार्यकर्ता करेंगे. हालांकि इस समय अध्यक्ष पद खाली नहीं है, सोनिया गांधी ने जब वकिर्ंग कमिटी में कहा कि, आप सभी लोग चाहें तो हम छोड़ देते हैं लेकिन हम सभी नेताओं ने मिलकर कहा कि आप जारी रखिये, हमें कोई समस्या नहीं लेकिन कुछ संघठन को ठीक करने के सुझाव भी हैं.

Lahar Ujala

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button