आर्थिक-शेयर

होलिका दहन के दिन ही निवेशकों को मुनाफे के रंग से सराबोर किया घरेलू शेयर बाजार ने

  • मजबूती के साथ की थी कारोबार की शुरुआत, सेंसेक्स 1,279 अंक तक उछला

नई दिल्ली। मजबूत वैश्विक संकेतों के कारण घरेलू शेयर बाजार ने गुरुवार को होलिका दहन के दिन ही निवेशकों को मुनाफे के रंग से सराबोर कर दिया। शेयर बाजार ने आज मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की और कारोबार का अंत भी जबरदस्त मजबूती के साथ ही किया। दिन के कारोबार में जोरदार खरीदारी के सपोर्ट से बीएसई का सेंसेक्स 1279 अंक तक और एनएसई का निफ्टी 369 अंक तक उछल गया। आखिर शेयर बाजार ने 1.84 प्रतिशत की तेजी के साथ आज के कारोबार का अंत किया। होली के कारण कल शेयर बाजार बंद रहेगा और इसका अगला ट्रेडिंग सेशन सोमवार 21 मार्च को होगा।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज 803.63 अंक की मजबूती के साथ 57,620.28 अंक के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। कारोबार की शुरुआत में कुछ देर तक बाजार में बिकवाली का दबाव बना, जिसके कारण सेंसेक्स गिरकर 57,518.06 अंक के स्तर पर पहुंच गया। शुरुआती बीस मिनट के बाद विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने बाजार में चौतरफा खरीदारी शुरू कर दी, जिसके कारण सेंसेक्स भी पूरी गति के साथ कुलांचे भरते हुए ऊपर की ओर चढ़ने लगा।

कारोबार के बीच में कभी-कभी मामूली बिकवाली भी हुई, लेकिन लिवाली का जोर लगातार बना रहा। इस कारण सेंसेक्स लगातार मजबूती के साथ कारोबार करते हुए आगे बढ़ता रहा। दूसरे कारोबारी सत्र में 2 बजे के थोड़ी देर बाद जोरदार खरीदारी के सपोर्ट से सेंसेक्स 1,279.19 अंक की मजबूती के साथ 58,095.84 अंक तक पहुंच गया। लेकिन आखिरी वक्त में इंट्रा-डे सेटेलमेंट की वजह से हुई बिकवाली के कारण सेंसेक्स आज के सर्वोच्च स्तर से थोड़ा नीचे खिसक कर 1,047.28 अंक की मजबूती के साथ 57,863.93 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी मजबूत वैश्विक संकेतों के कारण आज 227.55 अंक की मजबूती के साथ 17,202.90 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती 15 मिनट के कारोबार में मामूली बिकवाली का सामना करने के बाद निफ्टी को भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की ओर से की जा रही चौतरफा खरीदारी का फायदा मिला। इस खरीदारी के सपोर्ट से निफ्टी ने भी छलांग लगाना शुरू कर दिया।

शुरुआती 1 घंटे के कारोबार में ही खरीदारी के सपोर्ट के कारण निफ्टी 17,276.05 अंत के स्तर पर पहुंच गया था। हालांकि इस स्तर पर थोड़ी बिकवाली भी हुई, लेकिन खरीदारी का जोर इतना ज्यादा था कि निफ्टी मामूली कमजोरी दिखाने के बाद लगातार मजबूती के रास्ते चलता गया। दिन के दूसरे सत्र में दोपहर 2 बजे के करीब बाजार में हो रही चौतरफा खरीदारी के सपोर्ट से निफ्टी 369.25 अंक की मजबूती के साथ 17,344.60 अंक के स्तर तक पहुंच गया। हालांकि आखिरी आधे घंटे के कारोबार में मुनाफावसूली और दिन के सौदों के निपटारे के कारण निफ्टी आज के ऊपरी स्तर से थोड़ा फिसल कर 311.70 अंक की बढ़त के साथ 17,287.05 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

आज दिन भर के कारोबार के बाद सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 28 शेयर खरीदारी के सपोर्ट से मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए। वहीं दो शेयर एचसीएल टेक्नोलॉजी और इंफोसिस बिकवाली के दबाव में गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 46 शेयर बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुए, जबकि एचसीएल टेक्नोलॉजी, इंफोसिस, इंडियन ऑयल और सिप्ला गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए।

दिन भर के कारोबार के बाद शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप में करीब 4 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हो गई। बुधवार को दिन भर के कारोबार के बाद लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 256 लाख करोड़ रुपये था, जो आज बढ़कर 260 लाख करोड़ रुपये हो गया। यानी आज दिनभर के कारोबार में ही शेयर बाजार के निवेशकों ने 4 लाख करोड़ रुपये कमा लिए।

दिग्गज कंपनियों के शेयरों में से एचडीएफसी 5.37 प्रतिशत, जेएसडब्ल्यू स्टील 4.5 प्रतिशत, टाइटन कंपनी 4.47 प्रतिशत, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस 3.94 प्रतिशत और कोटक महिंद्रा बैंक 3.38 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर इंफोसिस 1.84 प्रतिशत, सिप्ला 0.69 प्रतिशत, आईओसीएल 0.49 प्रतिशत, एचसीएल टेक्नोलॉजी 0.22 प्रतिशत और कोल इंडिया 0.2 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।

Lahar Ujala

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button