आर्थिक-शेयर

सेंसेक्स में लगातार दूसरे दिन 1000 अंक से ज्यादा की तेजी, निफ्टी 17250 के ऊपर बंद

घरेलू शेयर बाजार में तेजी का दौर जारी है. गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी 2 प्रतिशत के करीब बढ़त के साथ बंद हुए, आज लगातार दूसरे दिन सेंसेक्स में एक हजार अंक से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है. वहीं निफ्टी आज 17250 के स्तर से ऊपर बंद हुआ है. बाजार में आज की बढ़त विदेशी बाजारों से मिले संकेतों की वजह से देखने को मिली है. फेडरल रिजर्व के अनुमान के अनुसार कदम और रूस यूक्रेन संकट में नरमी के संकेतों से घरेलू शेयर बाजार आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं. गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 1047.28 अंक की बढ़त के साथ 57,863.93 के स्तर पर और निफ्टी 311.7 अंक की बढ़त के साथ 17287 के स्तर पर बंद हुआ. आज के कारोबार में आईटी सेक्टर इंडेक्स को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं, सबसे ज्यादा तेजी रियल्टी सेक्टर में देखने को मिली है.

क्यों आई शेयर बाजार में बढ़त

शेयर बाजार में आज की तेजी विदेशी बाजारों से मिले संकेतों की वजह से देखने को मिली है. फेडरल रिजर्व के द्वारा दरें बढ़ाने के फैसले पर दुनिया भर के शेयर बाजारों ने सकारात्मक रुख दिया है. फेड ने बाजारों के अनुमान के मुताबिक चौथाई प्रतिशत की बढ़त की है. जिसके बाद बाजारों में तेजी देखने को मिली है. इसके साथ ही रूस यूक्रेन के बीच संघर्ष विराम के संकेतों से भी बाजारों में सकारात्मक संकेत गए हैं. इससे निवेशकों के बीच जोखिम लेने की क्षमता बढ़ी और उन्होने बाजारों में खरीदारी की.

कैसा रहा आज का कारोबार

बाजार में आज सुबह के कारोबार से ही बढ़त देखने को मिली और इंडेक्स दिन के ऊपरी स्तरों पर ही बंद हुए. आज बीएसई पर गिरने वाले 1303 स्टॉक्स के मुकाबले 2099 स्टॉक्स में बढ़त देखने को मिली है . वहीं 127 स्टॉक्स में कोई बदलाव नहीं हुआ. आज के कारोबार में 123 स्टॉक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचे वहीं 19 स्टॉक ने साल का निचला स्तर देखा. 22 स्टॉक्स में आज अपर सर्किट देखने को मिली वहीं 8 स्टॉक में आज लोअर सर्किट लगा. बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप आज बढ़त के साथ 260 लाख करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच गया.

बाजार में आज कहां हुई कमाई और कहां नुकसान

बाजार के अधिकांश हिस्से में आज खरीद देखने को मिली. ब्रॉड मार्केट में आज सभी सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हालांकि दिग्गज शेयर मुनाफे में सबसे आगे रहे. निफ्टी में करीब 2 प्रतिशत की बढ़त के मुकाबले मिडकैप 50 और स्मॉलकैप 50 की बढ़त 1.5 प्रतिशत से कम ही रही. वहीं सेक्टर इंडेक्स में आईटी के अलावा सभी बढ़त के साथ बंद हुए हैं. आईटी सेक्टर इंडेक्स में 0.24 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली. रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 3.13 प्रतिशत की बढ़त के साथ सबसे आगे रहा. कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर 2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए हैं. बैंक, मेटल, निजी बैंक, और ऑयल एंड गैस सेक्टर करीब 2 प्रतिशत बढ़ा है.

Lahar Ujala

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button