अंबेडकर नगर

रिटायर्ड शिक्षक मो० आदिल अपने दबंगई के बल पर UERC कार्यालय में बैठकर करते हैं फर्ज़ी मदरसा का संचालन

अंबेडकर नगर।

संकुल शिक्षक द्वारा एक टांडा नगर शिक्षा क्षेत्र में संकुल शिक्षक द्वारा एक मदरसे का यू डायस न भरने पर उसके खिलाफ नोटिस जारी किया गया है। बता दें कि टांडा नगर क्षेत्र के उच्च प्राथमिक विद्यालय सकरावल पूरब मे तैनात सहायक अध्यापक गुले आरज़ू जो संकुल शिक्षक भी है इनके विरुद्ध खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर आंचल सिंह ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। इनके ऊपर आरोप है कि एक ही स्थान पर बैठकर कई निजी विद्यालयों का यू- डायस भरा गया है और कार्य में लापरवाही बरती गई है।

अब बता देते हैं यह आरोप लगा कैसे, मामला उस वक्त का है जब गुले आरज़ू अपने कार्य क्षेत्र के मदरसा सिराजुल उलूम में यू- डायस भरने हेतु जानकारी लेने मदरसे में पहुँची लेकिन वहाँ जानकारी प्राप्त हुई कि वह मदरसा अब बंद हो चुका और वहाँ कोचिंग संचालित हो रहा है। जाँचोपरांत इन्होंने इस मदरसे का यू- डायस नही भरा। मामला रिटायर्ड शिक्षक आदिल के पास पहुंचा जो नगर कार्यालय में श्रम दान दे रहे हैं और लाखों रुपये डकार रहे हैं इनके द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारी को प्रभाव में लेकर संकुल शिक्षक गुले आरज़ू के विरुद्ध नोटिस कटवा दिया गया। आरोप है कि आदिल के द्वारा निजी लाभ हेतु बंद मदरसे का यू डायस भरवा दिया गया है। यही नही कई मदरसे हैं जो इनके संरक्षण में संचालित है जो नियमों का पालन नही करते हैं लेकिन यू डायस लगातार भरा जा रहा है।

बड़ी बात तो यह रही कि खण्ड शिक्षा अधिकारी ने भी 27 अगस्त को नोटिस जारी किया जिसमें तीन सितंबर के पत्र का हवाला दिया है। कहा गया कि मदरसा सिराजुल उलूम का बिना निरीक्षण किये ही प्रपत्र को वापस कर दिया गया। जबकि निरीक्षण के दौरान की कई फोटो इस बात की गवाही दे रही कि निरीक्षण करने के बाद ही अग्रिम कार्यवाही किया गया है।

खैर स्थिति जो भी है लेकिन नोटिस जारी कर एक सप्ताह बाद के पत्र को संज्ञान कैसे ले लिया गया यह स्वयं में बड़ा सवाल है। इस संबंध में खण्ड शिक्षा अधिकारी आँचल सिंह ने कहा कि पत्र में लिपिकीय त्रुटि हुई है जिसे संशोधित कर नोटिस जारी किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि आदिल के संबंध में आरोपों की भी जाँच की जायेगी। जिससे शिक्षिका के पति ने जिला अधिकारी से न्याय की गुहार लगाकर दोषी के ऊपर कार्रवाई करने की गुहार लगाई है।

ब्यूरो रिपोर्ट – अनीता देवी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button